How to Make Online Caste Certificate in Jharkhand

How to Make Online Caste Certificate in Jharkhand: नमस्कार, आज हम आपको  बताने वाले है, झारखण्ड में ऑनलाइन जाती प्रमाण पत्र कैसे बनाते है। इसका प्रकिर्या क्या है , कोन -कोन सा दस्ताबेज लगता है , आवेदन कहाँ किया जाता है।  इसके बारे में हम जानने बाले है।

झारखण्ड में इस समय हर काम में जाती, आय और निवास प्रमाण पत्र की मांग की जाने लगी  है। सरकारी बिद्यालय से लेकर के लाड़ली योजना, कन्या दान और सरकारी निकरी में भर्ती के लिए तो लगता ही है न जाने और भी बहुत से काम में अभी इसका मांग होने लगा है। इसे बनाने में जो लोग प्रोसेस बता रहे है ये बहुत पुराण हो गया है। और तो सब करने के बाद भी पप्रमाणपत्र नहीं बनता है आवेदन को रिजेक्ट कर दिया जाता है। यहाँ हम आपको एक सटीक तरीका बताएँगे जो आपको जाती प्रमाण पत्र बनाने में परिसानी नहीं झेलनी पड़ेगी।

Apply Caste Certificate in Jharkhand

सबसे पहले आपको Caste Certificate Application  Form भरना होगा फॉर्म आपको प्रज्ञा केंद्र में मिल जायेगा। फॉर्म भरने के बाद आपको निचे दिए गए दस्ताबेज के साथ आबेदन पत्र में मुखिया, मंडल निरक्षक और अनुमंडल पदाधिकारी से सही करना पड़ता है, झारखण्ड कुछ जिले में ही सही करने का नियम देखने को मिल रहा है तो आप और जानकारी के लिए अपने नजदीकी प्रज्ञा केंद्र में जानकारी प्राप्त कर सकते है।  निचे दिए गए नियम का का पालन करआप अपना प्रमाण पत्र अशनि से बना सकते है।

Documents Required

जाती प्रमाणपत्र के लिए निचे दिए गए दस्तावेज़ को फॉर्म के साथ लगाना जरूरी है नहीं तो आपका फॉर्म रिजेक्ट कर दिया जायेगा।  सही दस्ताबेज के साथ आवेदन करे।

  1. आबेदन फॉर्म
  2. आधार कार्ड
  3. खतियान
  4. लगन रसीद
  5. आधार या वोटर कार्ड (पिता/पति)
  6. खतियान नहीं रहने पर दलील (केवाला) 1978 से पहले का
  7. घोषणा पत्र

ऊपर दिए गए सभी दस्ताबेज आबस्यक है। अगर इसके नहीं होने पर आप को जाती प्रमाणपत्र बनाने में परेशानी का सामना करना पर सकता है। अगर आपके पास खतियान या 1978 से पहले का केवाला नहीं है तो आप प्रमाणपत्र नहीं बना सकते है गलत इसका भी उपाय है। इसके लिए आपका दादा परदादा पूर्वज के नाम का खतियान जिसमे जाती लिखा हो आपका काम हो जायेगा, अगर खतियान केवल नहीं है तो झारखण्ड में रहने का साबुत और कोई जाती की सर्टिफिकेट दिखा के आप करा सकते है।  ये गुमास्ता पे निर्भर करता है की आपका होगा की नहीं।

Application Process

आवेदन पत्र भरने के बाद सारे दस्ताबेज के साथ आपको अपने  मुखिया या नगरपालिका का सही करना पड़ता है। उसके बाद आप प्रज्ञा केंद्र में  आवेदन ऑनलाइन अप्लाई करा सकते हैं। अगर आप को भी कंप्यूटर चलना आता है तो आप झारसेवा पोर्टल में फ्री में ऑनलाइन आबेदन कर सकते है।  प्रज्ञा केंद्र में आपको 30/- रुपए का चार्ज देना होता है जो 10 से 30 दिन के भीतर आपका प्रमाणपत्र बन जाता है।

दोस्तों आपको पूरा तरह से समझाने की कोशिस की है।  इसमें झारखण्ड के कुछ जिले में नियम अलग भी हो सकते है। कोई सवाल हो तो हमे कमेंट में बता सकते है। और भी इसी तरह के जानकारी पाने के लिए हमारे वेबसाइट में आते रहे।

अपने दोस्तों को भी शेयर करे।
2 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *