Jharbhoomi: Jharkhand Land Record & Khatiyan

Jharbhoomi: Jharkhand Land Record & Khatiyan: जोहर आज हम आपके संत शेयर करने जा रहे है की हम अपना जमीं का खाता और खतियान कैसे चेक करे या देखे। आज कल सबको अपने सम्पति की जानकारी रखान चाहिए क्यों की दुनिया बदल रहा है सब कुछ अपडेट हो रहा है.

मित्रो अपना झारभूमि पोर्टल से अपनी जमीं की जानकारी कैसे देख इसका जानकारी यहाँ हम आपके साथ साझा करने जा रहे है। अपनी जमीं की जानकारी आप घर बैठे निकल सकते है कुछ चरण का पालन करके। आप अपना खतियान और खाता भी निकल सकते है।

आप अपना मोबाइल या कंप्यूटर से बताये गए नियाम का पालन कर अपनी भूमि की पूरी जानकारी अपने आँखों से देख सकते है आपका जमीं किसी नाम में है, रैयत कोण है और खजान किसके नाम से काट रहा है। सब आप अपना आँखों से देख सकते है।

आज के समय में लोगो को जाती और आवस्य प्रमाण पत्र बनाने में जो दिकत हो रहा है इसको भी आप समाधान निका सकते है। झारभूमि से जानकारी निकल कर आप अपना रिश्ते दर के नाम से जो रैयत है उसका नाम का परचा ( Khatiyan ) निकलवा के अपना प्रमाण पत्र भी अशनि से बना सकते है। हमारे द्वार बताये गए नियम से सबसे पहले अपना जमीं की जानकरी निकल ले अगर Jharbhoomi portal में आपका नाम का खाता है तो आप अपना खतियान ऑनलाइन भी निकल सकते है।  दिकत इस बात की है की ऑनलाइन बाले खतियान से आपका काम तो नहीं होगा वो सिर्फ जानकारी के लिए मान्य होता है। आप इस खतियान का डरा अपना ओरिजिनल खतियान निकलवा सकते है और ओपन काम करा सकते है।

इसे भी जाने: प्रज्ञा केंद्र कैसे खोले?

झारभूम में अपना खाता या खतियान देखने के लिए आपके पास दो जानकारी होना चाहिए। जो आपको यहाँ बताया जा रहा है अगर ये नहीं है तो भी कोई दिकत नहीं आपको थोड़ा मेहनत करना होगा आपने रेयत के नाम से भी अपना खतियान निकाल सकते है। सिर्फ अक अपने जमीं का मालिक का सही नाम पता होना चाहिए आगरा आपके पास जामबनी नंबर Khata No. रहता है अशनि से आप अपना खाता देखा और डाउनलोड कर सकते है।

Jharkhand Khatiyan and Khata

दोस्तों यहाँ आपको अपने जमीन का खतियान और प्लाट की जानकारी निकालना शिखायेंगे. इसके द्वारा आप प्न जामों की जानकारी अशानि से निकल सकते है। आपका खाता और खसरा भी देख सकते है। यहाँ हम आपको सीरत अपना खतियान और खाता चेक करना सिखाएंगे। निचे दिए गए नियम का पालन कर अपना झारभूमि से जानकारी प्राप करे।

      • सबसे पहले Jharbhoomi portal खोले
      • पोर्टल के बाये तरफ “अपना खाता देखे” में क्लिक करे
      • आपको यहाँ अपना जिला चुना है
      • इसके बाद अंचल चने
      • यहाँ पर आपको अपना हल्का ना. सेल्क्ट करना है
      • यहाँ अपना किस्म जमीन चुने, (रैयती है तो रैयती चुने)
      • इसके बाद मौजा का नाम चुने
      • यहाँ खोजने के विभिन्न विकल्पों में से किसी एक को चुने
        जैसे: मौजा के समस्त खातों को नामानुसार देखें
        मौजा के समस्त खातों को खेसरा संख्या के अनुसार देखें
        खाता संख्या से देखें
        खाताधारी के नाम से देखें
      • अगर आपके पास जमाबंदी नौ. है तो आप खाता संख्या से देखें में क्लिक कर अपना जमाबंदी नौ. दे कर खाता खोजे बटन  करे
      • निचे आपको सारे रैयतधारी का नाम दिखाई देगा।  आपका है देखे बटन में क्लिक कर अपना Khatiyan or Khata देख  है।
      • देखे बटन में क्लिक करते ही आपका खतियान एक नई विंडो में खुल जायेगा। यहाँ अपना जमीं की पूरी  पता चल जायेगा  जैसे: खसरा , खता नौ, रैयती का नाम , मोजा का नाम , जमीं का किस्म और प्लाट नौ ये सब आप चेक कर सकते है।

ये जो खतियान आपको मिल रहा है  आप PDF में Download or Print out भी कर सकते है। इसका उपयोग जाती निवास में मान्य नहीं है लेकिन अगर इसका नक़ल आप निक्वा सकते है तो वो मान्य होता है और आप जाती, अवश्य प्रमाण पत्र भी बना सकते है।

इसे भी जाने: झारखण्ड में जाती प्रमाण पत्र कैसे बनाये?

झारखंड सरकार राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग की ये सेवा बिलकुल मुफ्त है इसका कोई चार्ज नहीं देना होता है इसे आप अपना मोबाइल से भी निकल सकते है। जमीं से जुडी कोई सवाल जवाब हो तो हमे कमेंट कर बता सकते है। हम आपकी सहायता करने के लिए हाजिर है। इसके बारे में आप Pragya Kendra से भी जानकारी प्राप्त कर सकते है।

Share Your Friend's
One Comment

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *