Kamdhenu Dairy Yojna: राजस्थान सरकार ने शुरू की किसानों के लिए कामधेनु डेयरी योजना

यहाँ से आप राजस्थान Kamdhenu Dairy Yojana लोन सब्सिडी एवं ऑनलाइन आवेदन की बारे जानकारी प्राप्त कर सकते है।

राजस्थान सरकार ने कामधेनु योजना के तहत डेरी पशु पालन के लिए किसान की काम देनी की बात कही है है। इस योजना के तहा बेरोजगार मजदुर और किसने को इसका फायदा मिलेगा।

इस योजना के तहत देसी दुधारू गाय को पलने के लिए सरकार लोन देगा और उस लोन में सरकार सब्सिडी भी देगी। इसमें सभी को फायदा होगा।

Kamdhenu Dairy Yojna

इस योजना का मुख्या उदेश है की रोजगार मुहैया करना। इसमें सरकार की तरफ से 90% Loan दिया जायेगा। अगर हम लोन की क़िस्त सही समय में लोटा देते है तो हमे 30% तक की छूट दी जाएगी।

इसमें योजना के तहत अधिक लोगो को जोड़ने का लक्ष्य सरकार सोच रही है। इसमें हमे अच्छा मौका है अपने सहर में रह घर रोजगार एवं अपनी ब्यबसा सुरु की जा सकती है।

इस समय जहाँ हर जगह से लोग अपनी घर लौट रहे है इसी कारन से लोग अधिक संख्या में बेरोजगार होंगे। इसी को देखते हुए सरकार इस तरह की योजना लेके आ रही है ताकि कोई गरीब ना रहे हर हाथ को काम मिले।

आपको बता दे की इस में कोई भी दुधारू गाय डेरी खोला जा सकता है। इसके लिए आपके पास प्रायपत मात्रा में जगह होना चाहिए ताकि आप लग-भाग 30 गाय को रख सके इसके लिए सरकार आपको लोन देगी।

इसके लिए आपके पास एक एकर जन्मीं होना चाहिए और नगर के बहार तभी आप इसका लाभ ले सकते है। इसका लाभ सभी कोई ले सकता है बस आपके इसके मापदंड को पालन करना होगा।

योजना के तहत मिलने वाला लोन

इसमें आपको पशु पालन के लिए 90% तक का लोन मिल जायेगा 10% आपको अपनी तरफ से लगाना होगा।

पहले क़िस्त में 15 गाय लेना होगा इसके बाद फिर 6 महीने बाद आपको 15 गाये लेनी होगी पूरी 30 गाये आपको होगा।

जो दूध होगा उसके लिए सरकार आपको बाजार भी दे सकती है। इसके लिए आपको दूध रखने का मशीन भी दिया आएगा ताकि दूध ठंडा रहे।

लोन की किस्त तीन साल में आपको ख़त्म करना होगा तब सरकार इसमें आपको 30% सब्सिडी देगा इसका फायदा लेने के लिए सही समय में आपको अपना लोन को चुकाना होगा।

इसका आवेदन कैसे करे

Kamdhenu Dairy Yojana apply करने के लिए आपको आवेदन पत्र भरना होगा इसके लिए आपको आवेदन पत्र विभाग की वेबसाईट www.gopalan.rajasthan.gov.in से डाऊनलोड कर प्राप्त किए जा सकते हैं। इसका आवेदन आपको 30/06/2020 तक कर देना होगा तभी इसका लाभ आप ले सकते है।

इसकी पूरी जानकारी आप राजस्थान govt की वेबसाइट से भी जान सकते है। उसके लिए इस लिंक में कलसिक करके PDF देख सकते है Click here

Share Your Friend's
3 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *