Nilamber Pitamber Jal Samriddhi Yojana – Jharkhand

Nilamber Pitamber Yojana: आज यहाँ हम झारखंड सरकार की नीलांबर-पीतांबर जल समृद्धि योजना के बारे में जानकारी देने जा रहे है। यहाँ हम जान सकते है की इसका लाभ कैसे लिया जा सकता है। इसका क्या फायदा है।

झारखंड के ज्यादा तर लोग ग्रामीण इलाके से बिलोंग करते है। इसको देखते हुए राज्य सरकार अपनी तरफ से योजना के तहत लोगो को काम मुहैया करना चाहती है।

Jharkhand Yojana आज के समय में जहाँ सभ घर में कैद है तो काम-काज बंद है टी सरकार भी चाहती है की लोगो को रोजगार कैसे दिया जाये इसी का एक उधारण है ये की मजदुर भाई को अपने राज्य में ही काम मिले इसको देखते हुए सरकार नाइ -नाइ योजन का एलान कर रहे है।

Nilamber Pitamber Jal Samriddhi Yojana

हमारा राज्य एग्रोक्लाईमेटिक जॉन 7 में अत है। इसका मतलब हमरे छेत्र उबार खाबार बाला जगह है जिसके करना बारिश के सभी पानी बाह कर दूसरे राज्य में कहला जाता है। इसको रोकने के लिए सरकार ये योजना लेके अये है।

Nilamber Pitamber Jal Samriddhi Yojana हमारा राज्य पठारी छेत्र होने के करा बारिश का जल बह कर दूसरे राज्य में चला जाता है। इसके कारन हमारे किशन जल की संकट को झेलना पड़ता है।

Jharkhand Nilamber Pitamber Yojna के तहत हमारे किशना भाई को जल संरक्षण का काम दिया जायेगा। इसके टहल जल ठहराव के लिए काम किया जायेगा। इसमें दोबा और नाला जैसे निर्माण का कार्य किया जायेगा। िस्कल लाभ हम मजदुर भाई को मिलेगा।

टाई मेड़बंदी योजना (TCB):

फील्ड बांड योजना

लूज बोल्डर स्ट्रक्चर योजना : इसमें तेजी से बरसा जल जाने की गति को जगह जगह रोक कर गति को काम किया जाता है

नाला पुरंजीबी योजना: इसके तहत नाला के अंदर की गड/मिटटी को हटा कर जान संरचन किया जाता है।

सोख्ता गढ्ढा निर्माण: गांव के नलकूप के पानी को गड्ढा में रोक कर जल संरच किया जाता है

लक्ष: राज्य के जल संरक्षण में 5 लाख करोड़ लीटर बिरधि करना।

तो दोस्तों ये था झारखंड सरकार की योजना जिसमे हमे काम मिलेगा और रोजगार पैदा होगा। हम मजदुर भाई अपने ही राज्य में आमदनी कर पाएंगे।

Share Your Friend's

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *