PM Kisan Samman Nidhi Yojana की पूरी जानकारी

यहाँ आज हम आपके साथ बताने जा रहे है PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2020 के बारे में इसका लाभ कैसे ले सकते है। इस योजना का लाभ कैसे मिलता है पूरी जानकारी यहाँ से प्राप्त करे।

प्रधानमंत्री किसान निधि (PM-KISAN) एक केंद्रीय क्षेत्र की योजना है, जिसमें भारत सरकार से 100% वित्त पोषण होता है। यह योजना 01/12/2018 से चलता आ रहा है।

इस योजना का लाभ केबल एक किसान एक ही नाम से अवदान कर सकता है। इसका आवेदन आधार कार्ड से लिंक होता है DBT के माध्यम से इसका फायदा मिलता है।

इस योजना के तहत देश भर के सभी किसान परिवारों को हर चार महीने में 2000 / – की तीन समान किस्तों में रु .6000 / – प्रति वर्ष की आय सहायता प्रदान की जाती है।

लाभार्थी किसान परिवारों की पहचान की पूरी जिम्मेदारी राज्य / केन्द्र शासित प्रदेशों की सरकारों के साथ रहती है। इसका चयन राज्य सरकार द्वारा किया जाता है।

इस योजना का लाभ भारत के सभी किसान भाई ले सकते है इसके लिए आपको आबेदन करना होगा। इसके बाद आप सालाना 6000/- रुपया सरकार की तरफ से सहायता राशि पते रहेंगे। फंड सीधे लाभार्थियों के बैंक खातों में स्थानांतरित किया जाता है।

PM Kisan में Enrollment कैसे करे

नामांकन के लिए, किसान को राज्य सरकार द्वारा नामित स्थानीय पटवारी / राजस्व अधिकारी / नोडल अधिकारी (पीएम-किसान) से संपर्क करना होगा।

यहाँ से भी अपना नाम किसान सम्मान निधि योजना में नाम दर्ज करा सकते है। इसके अल्वा CSC Center से भी Online Apply किया जा सकता है। इसके लिए यहाँ पे 35/- का शुल्क भी लिया जाता है।

इस योजना का लाभ अगर आप नहीं उठा प् रहे है तो आपको सबसे पहले स्थानीय पटवारी / राजस्व अधिकारी से जल्द से जल्द संपर्क करे। नहीं तो देर होने पर योजना दर्ज कारन बंद भी हो सकता है।

इसे भी जाने: Jharkhand Sarkar Yojna List

पोर्टल में किसान कॉर्नर के माध्यम से किसान अपना स्व-पंजीकरण भी कर सकते हैं। इसके लिए आप किसी Online Center से करा सकते है या अपने से Mobile/PC से घर बैठे आराम से कर सकते है। अगर आपको थोड़ा बहोत internet की जानकारी है तो।

Kisan Samman Nidhi Yojana

इसका लाभ लेने के लिए आपके पास अपनी भूमि जमीन Land होना चाहिए। इसके साथ जमीं की कागजात आधार कार्ड और बैंक खाता के साथ इसका लाभ ले सकते है।

इसमें दर्ज होने के बाद आपको हर चार महीने में 2000/- रुपया आपके खाता सीधे सरकार तरफ से भेज जायेगा। इसका लाभ आप जीबन भर तक से सकते है। जब तक योजना चलती है।

इसमें अगर आपको सुधर करना हो तो आप pm-kisan portal से सुधर करा सकते है। इसके बाद अपना application status और payment status भी जान सकते है।

note:- अगर अपने पहले आबेदन या ऑनलाइन अप्लाई किया था और आपको अभी तक आपको पैसा नहीं मिल रहा है तो सबसे पहले अपना status track करे।

अगर आपका एप्लीकेशन reject दिखा रहा है तो आप अपने जिला में भूमि बिभाग से मिल कर इसका फिर से आवेदन करा सकते है बिलकुल फ्री में।

इसका लाभ आपको तभी मिल सकता है जब तक आपका नाम पम किसान पोर्टल में दिखने लगे।

Share Your Friend's

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *