JharSewa Registration | Online Apply for jhar sewa id password

JharSewa Registration | Online Apply for jhar sewa id password | How to get jharsewa id and password.

हम यहाँ आज बताने जा रहे है की jharkhand JharSewa e-District portal का id और password कैसे परात्प कर सकते है. यहाँ हम ये भी बताने बाले है की आप इसमें कैसे काम कर सकते है. इसके साथ अपना सेंटर का विकास भी कर सकते है.

इसके लिए आपको इसके द्वारा जो सर्त है उसको पूरा करना होगा इसके बाद आपको इसमें काम करने मिल सकता है. इसके लिए हम इसका बारे में यहाँ बिस्तर से बताने जा रहे है. इसको ध्यान से पढ़े…

झारसेवा में आपको काम करने अगर मिलता है तो इसमें बहोत पैसा है. क्यों की इसका काम कभी ख़तम नहीं होने बाला है. इसमें झारखंड का सभी प्रमाणपत्र बनता है जो की लोगो को इसका बहोत जरुरी है.

झारसेवा पोर्टल झारखंड सरकार कर का अधीन में अता है इसका सभी काम यहाँ से से होता है सभी आवेदन का पर्किर्य जो है. जाँच करके आवेदन को aproveकिया जाता है.

JharSewa ID Password कैसे प्राप्त करे

jharsewa registration

झारसेवा id and password के लिए हमे सबसे पहले इसमें register होना परता है. इसके बाद हम इसमें certificate apply कर सकते है. रजिस्टर होने के पद आपका user id create हो जाता है इसके बाद इसमें लिस्ट सभी सर्विस का लभ आप घर बैठे ले सकते है.

इसमें ID दो तरह की होती है. self और kiosk दो तरह का अकाउंट खोला जाता है इसमें एक जैसे ही काम होता है बस फर्क है की इसका लिमिट लगा होता है

Self : इसमें आप अपना ही certificate apply कर सकते है. इसके बाद अपना परिवार बालो का कर सकते है इसके बाद किसी गैर लोगो का पप्ली करने पर आपका आवेदन reject कर दिया जाता है।

इसमें आपको कोई fee नहीं देना परता है ये बिलकुल फ्री में ऑनलाइन अप्लाई कर सकते है। सिर्फ अपने अपना आवेदन ही ऑनलाइन कर सकते है सेल्फ बाला id से और इसका लाभ हम घर बैठे ले सकते है.

Kiosk : इसमें दुकान खोल के काम कर सकते है या बुस्सनेस के लिए इस id का इस्तेमाल किया जाता है. प्रज्ञा केंद्र के operator लोग इस से ही काम करते है. इसमें application fee payment करना परता है.

झारसेवा kiosk id लेने के लिए आपको csc center Pragya Kendra खोलना परता है. तब जेक आप इसमें काम कर सकते है.

इसे भी जाने: Pragya Kendra Kaise Khole

अगर आप पहले से ऑनलाइन बाला काम करते है तो कैसे इसमें काम कर सकते है इसके बारे में भी हम आपको यहाँ बताने बाले है.

अगर आपके पास पहले से CSC Center है तो बहोत अच्छा है इसके द्वारा आप झारसेवा में काम कर सकते है. इसके द्वारा आपको फ्री में id मिल जायेगा।

JharSewa Registration

झारसेवा रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपके पास दो तरीका है एक फ्री बाला जो सिर्फ अपने लिए प्रमाण पत्र बनवा सकते है और एक kiosk operator बाला जो आप इसमें प्रज्ञा केंद्र खोल सकते है।

Register yourself for online services फ्री बाला आपको अपने से ऑनलाइन करके Register yourself में apply करके अपना ID बना सकते है ये बिलकुल फ्री है. इसके लिए आपका मोबाइल नंबर और ईमेल देना परता है और आपका user id बन जाता है।

Operator के लिए सबसे पहले आपको csc लेना होगा इसके बाद आप झारसेवा के लिए अप्लाई कर सकते है. कीओस्क बाला काम इसके बाद आप कर सकते है।

operator id नागरिक सेवा केंद्र द्वारा भी ले सकते है इसमें आपको बहोत पैसा लग सकता है इसके बारे में मुझे उतना मालूम नहीं ये एक झारखण्ड का प्रिवेट कंपनी है इसमें भी आप झारसेवा का काम कर सकते है।

झारसेवा में कितने प्रकार होता है

CERTIFICATE SERVICES में आपको झारखण्ड के सभी प्रमाण पत्र लग भाग यहाँ से बन जाता है जैसे की jharsewa service list निचे मई आपको दिया जा रहा है। ये सेवा हम लोगो को दे सकते है और अच्छा आमदनी भी कर सकते है घर बैठे अपना ग्राम पंचायत सहर में रहकर।

  • Issue of Birth Certificate
  • Issue of Caste Certificate
  • Issue of Death Certificate
  • Issue of Income Certificate
  • Issue of Local Resident Certificate
  • Issue of Income and Asset Certificate for EWS
  • Marriage Registration Certificate

SOCIAL SECURITY PENSION SERVICES इसमें हमे पेंशन का भी काम करने मिलता है जो jharkhand pension list यहाँ आपको निचे दिया गया ये सब काम हम अपना सेण्टर में कर सकते है।

  • Old Age Pension Scheme
  • Disability Pension Scheme
  • Widow Pension Scheme

इस तरह से हम Jharsewa Registration कर सकते है सकते है और इसमें काम कर सकते है. इसी तरह की जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग pragyakendra.com में विजिट करते रहे और किसी तरह की जानकारी के लिए कमेंट में बता सकते है।

Q: How can I get JharSewa ID?

Ans: go to jharsewa portal and click Register yourself for online services.

Leave a Comment